श्रिंकफ्लेशन (Shrinkflation)
श्रिंकफ्लेशन (Shrinkflation) मूल रूप से छिपी हुई मुद्रास्फीति का एक रूप है, जिसमें किसी उत्पाद के आकार को कम कर उसके अंकित मूल्य (sticker price) को बनाए रखा जाता है।
- इसके तहत किसी उत्पाद की कीमत बढ़ाने के बजाय, कंपनी ग्राहकों को उसी अंकित मूल्य पर एक छोटा पैकेज/ वस्तु की कम मात्रा प्रदान करती है।
- वस्तु की कम मात्रा देकर पिछली कीमत को बनाए रखना, कंपनियों द्वारा चुपके से लाभ अंतर को बढ़ाने के लिए या बढ़ती लागत के नाम पर लाभ को बनाए रखने हेतु अपनाई जाने वाली एक रणनीति है। यह मुख्य रूप से खाद्य और पेय उद्योगों में अपनाई जाती है।
स्रोत –द हिंदू