S-400 मिसाइल प्रणाली पर अमेरिका की छूट

S-400 मिसाइल प्रणाली पर अमेरिका की छूट

हाल ही में भारत को रूस से S-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों से छूट मिल गई है ।

संयुक्त राज्य अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टेटिव ने एक विधायी संशोधन पारित किया है। इसके तहत भारत पर ‘काउंटरिंग अमेरिकन एडवर्सरीज थू सैंक्शंस एक्ट’ (CAATSA) के तहत लागू आर्थिक प्रतिबंधों से उसे छूट दी गयी है।

भारत ने वर्ष 2018 में रूस से S-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने पर एक समझौता किया था। इसी कारण अमेरिका ने भारत पर CAATSA एक्ट के माध्यम से आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए थे।

उल्लेखनीय है कि यह मिसाइल रक्षा प्रणाली चीन जैसे आक्रामक देशों को रोकने में सहायक हो सकती है।  अमेरिका चीन के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारत को एक महत्त्वपर्ण सहयोगी के रूप में देखता है। यदि ये प्रतिबंध जारी रहते हैं, तो क्वाड पर काफी प्रभाव पड़ सकता है,क्योंकि भारत क्वाड का सदस्य है।

काउंटरिंग अमेरिकन एडवर्सरीज थू सैंक्शंस एक्ट – CAATSA

  • अमेरिका ने CAATSA एक्ट वर्ष 2017 में लागू किया था।
  • इसका उद्देश्य आर्थिक प्रतिबंधों का उपयोग करके रूस, उत्तर कोरिया और ईरान के साथ सैन्य समझौते करने वाले देशों को दंडित करना है।
  • CAATSA एक्ट केवल S-400 तक ही सीमित नहीं है। यह रूस के साथ भविष्य में हथियारों के निर्माण या विकास के लिए अन्य संयुक्त उद्यम या किसी अन्य प्रकार के प्रमुख सैन्य सौदों पर लागू हो सकता है।
  • अमेरिका ने तुर्की पर भी रूस से S-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने के कारण CAATSA के तहत प्रतिबंध लगाए हैं।
  • S-400 एक लंबी दूरी की सचल सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (LR-SAM) प्रणाली है।
  • S-400 ट्रायम्फ में ड्रोन, मिसाइल, रॉकेट और यहां तक कि लड़ाकू जेट सहित लगभग सभी प्रकार के हवाई हमलों से बचाव करने की क्षमता है।

स्रोत द हिंदू

Download Our App

More Current Affairs

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities