प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा मिस्र की राजकीय यात्रा संपन्न

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा मिस्र की राजकीय यात्रा संपन्न

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जून 2023 को मिस्र की राजकीय यात्रा पर गए थे। मिस्र के राष्ट्रपति महामहिम श्री अब्देल फतह अल-सिसी ने 25 जून 2023 को अल-इत्तिहादिया पैलेस में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अगवानी की।

रणनीतिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर

दोनों नेताओं द्वारा द्विपक्षीय संबंधों को “रणनीतिक साझेदारी” (strategic partnership agreement) का दर्जा देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

गौरतलब है कि दोनों नेताओं की मुलाकात इस साल जनवरी में हुई थी, जब अल-सिसी गणतंत्र दिवस समारोह 2023 के मुख्य अतिथि के रूप में भारत आए थे। उस समय, उन्होंने भारत-मिस्र द्विपक्षीय संबंधों को “रणनीतिक साझेदारी” तक बढ़ाने का निर्णय लिया था।

कृषि, पुरातत्व एवं पुरावशेष और प्रतिस्पर्धा कानून के क्षेत्र में तीन समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए गए।

ऑर्डर ऑफ द नाइल

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को 25 जून 2023 को काहिरा की प्रेसीडेंसी में आयोजित एक विशेष समारोह में मिस्र के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ (Order of the Nile) से सम्मानित किया।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय हैं।

हेलियोपोलिस कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव सेमेटरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने काहिरा में हेलियोपोलिस कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव सेमेटरी का दौरा किया। प्रधानमंत्री ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मिस्र और अदन में अपनी जान न्योछावर करने वाले 4300 से अधिक बहादुर भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

अल-हकीम मस्जिद (Al-Hakim mosque)

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी काहिरा में अल-हकीम मस्जिद (Al-Hakim mosque) गए । प्रधानमंत्री ने बोहरा समुदाय के नेताओं से भी मुलाकात की, जो इस फातिमीद युग की शिया मस्जिद के रख-रखाव में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

यह मिस्र के काहिरा में 11वीं सदी का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थल है।

यह मस्जिद भारत और मिस्र की समृद्ध विरासत और संस्कृति का प्रमाण है। दाऊदी बोहरा समुदाय ने इस मस्जिद का जीर्णोद्धार किया है।

अल-हकीम मस्जिद का नाम 16वें फातिमिद खलीफा अल-हकीम द्वि-अम्र अल्लाह (985-1021) के नाम पर रखा गया था।

मिस्र के मंत्रिमंडल की “भारत यूनिट”

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 24 जून 2023 को मिस्र की राजकीय यात्रा पर काहिरा पहुंचने के तुरंत बाद मिस्र के मंत्रिमंडल की “भारत यूनिट” (India Unit) के साथ एक बैठक की।

इस “इंडिया यूनिट” की स्थापना इस वर्ष की शुरुआत में मिस्र के राष्ट्रपति श्री अब्देल फतह अल सिसी की गणतंत्र दिवस 2023 के मुख्य अतिथि के रूप में भारत की राजकीय यात्रा के बाद की गई थी।

स्रोत – द हिन्दू

Download Our App

More Current Affairs

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities