इंटेलिजेंट शिकायत निगरानी प्रणाली (आईजीएमएस) 2.0
चर्चा में क्यों ?
केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री ने इंटेलिजेंट शिकायत निगरानी प्रणाली (IGMS) 2.0 सार्वजनिक शिकायत पोर्टल लॉन्च किया है।
इंटेलिजेंट शिकायत निगरानी प्रणाली (आईजीएमएस) 2.0 के बारे में
- आईजीएमएस एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) संचालित शिकायत निगरानी प्रणाली है।
- इसका उद्देश्य सार्वजनिक शिकायत निवारण प्रक्रिया की दक्षता को बढ़ाना है।
- आईआईटी कानपुर के सहयोग से प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा विकसित।
- सिस्टम प्राप्त और हल की गई शिकायतों का वास्तविक समय विश्लेषण, साथ ही राज्य-वार और जिला-वार डेटा प्रदान करता है। यह शिकायतों के मूल कारण की पहचान करने में भी मदद करता है, जिससे लक्षित हस्तक्षेप की अनुमति मिलती है।
उद्देश्य:
- डैशबोर्ड दर्ज की गई और निपटाई गई शिकायतों, राज्य-वार और जिला-वार दर्ज की गई शिकायतों और मंत्रालय-वार डेटा का त्वरित सारणीबद्ध विश्लेषण प्रदान करता है।
- इससे अधिकारियों को शिकायत के मूल कारण की पहचान करने में भी मदद मिलेगी।
- यह पोर्टल डीएआरपीजी को चयनित योजना/मंत्रालय के लिए मसौदा पत्र बनाने में मदद करेगा और संबंधित मंत्रालय/विभाग द्वारा शिकायत निवारण प्रक्रिया में तेजी लाएगा।
- इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) क्षमता से सक्षम किया गया है।
सीपीजीआरएएमएस के बारे में
- केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) एक ऑनलाइन मंच है जो नागरिकों को सेवा वितरण से संबंधित किसी भी विषय पर सार्वजनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए 24×7 उपलब्ध है।
- यह भारत सरकार और राज्यों के सभी मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा एक एकल पोर्टल है।
- प्रत्येक मंत्रालय और राज्यों की इस प्रणाली तक भूमिका-आधारित पहुंच है।
- यह Google Play स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किए जा सकने वाले स्टैंडअलोन मोबाइल एप्लिकेशन और UMANG के साथ एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी नागरिकों के लिए सुलभ है।
- सीपीजीआरएएमएस में दर्ज की गई शिकायत की स्थिति को शिकायतकर्ता के पंजीकरण के समय प्रदान की गई विशिष्ट पंजीकरण आईडी से ट्रैक किया जा सकता है।
स्रोत – पीआईबी