सामान्य फसल अनुमान सर्वेक्षण

सामान्य फसल अनुमान सर्वेक्षण

चर्चा में क्यों?

सामान्य फसल अनुमान सर्वेक्षण (जीसीईएस) के लिए मोबाइल एप्लिकेशन और वेब पोर्टल लॉन्च किया गया है।

General Crop Estimation Survey Current Affairs

पोर्टल के बारे में

यह क्रांतिकारी पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन पूरे देश में कृषि पद्धतियों को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

विकसित: कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।

उद्देश्य:

  • इसे डेटा सटीकता बढ़ाने और कृषि में डिजिटल डेटा प्रशासन में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • फसल की पैदावार की अधिक सटीक और वास्तविक समय निगरानी प्रदान करना।

मुख्य विशेषताएं: व्यापक जानकारी: यह गांववार योजना और प्लॉट विवरण सहित उपज अनुमान का एक व्यापक भंडार प्रदान करता है जहां फसल काटने के प्रयोग किए जाते हैं, कटाई के बाद फसल का वजन और फसल का सूखा वजन।

भू-संदर्भ: यह प्रमुख विशेषताओं में से एक है जो प्राथमिक कार्यकर्ता को प्रायोगिक भूखंड की सीमा खींचने और भूखंड के साथ-साथ फसलों की तस्वीरें अपलोड करने में सक्षम बनाता है। यह डेटा की पारदर्शिता और सटीकता भी सुनिश्चित करेगा।

जीसीईएस वेब पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन द्वारा संबोधित प्रमुख चुनौतियाँ:

  1. रिपोर्टिंग में विलम्ब – वर्तमान तक डेटा संग्रह, संकलन और उपज अनुमान पूरी तरह से मैन्युअल प्रक्रिया है जिसके कारण राज्यों द्वारा रिपोर्टिंग में देरी होती है। नई प्रक्रिया में, जीपीएस सक्षम मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके फ़ील्ड डेटा एकत्र किया जाएगा और सर्वर में संग्रहीत किया जाएगा जो फसल आंकड़ों की समय पर रिपोर्टिंग सुनिश्चित करता है।
  2. पारदर्शिता- जीपीएस सक्षम डिवाइस डेटा संग्रह बिंदुओं के लिए सटीक अक्षांश और देशांतर निर्देशांक प्रदान करते हैं। यह जानकारी सुनिश्चित करती है कि डेटा विशिष्ट भौगोलिक स्थानों से जुड़ा हुआ है, जिससे डेटा को कहां एकत्र किया गया था, इसके बारे में अस्पष्टता या बदलने के लिए कोई जगह नहीं बचती है।

जीसीईएस वेब पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन की मुख्य विशेषताएं:

  1. व्यापक जानकारी- पोर्टल और ऐप गांववार जीसीईएस योजना और प्लॉट विवरण सहित उपज अनुमान का एक व्यापक भंडार प्रदान करते हैं जहां फसल काटने के प्रयोग किए जाते हैं, कटाई के बाद फसल का वजन और फसल का सूखा वजन।
  2. जियो-रेफरेंसिंग- जियो-रेफरेंसिंग मोबाइल एप्लिकेशन की प्रमुख विशेषताओं में से एक है, जो प्राथमिक कार्यकर्ता को प्रायोगिक प्लॉट की सीमा खींचने और इसके माध्यम से प्लॉट के साथ-साथ फसलों की तस्वीरें अपलोड करने में सक्षम बनाता है। यह सुविधा डेटा की पारदर्शिता और सटीकता भी सुनिश्चित करेगी।

स्रोत – द हिन्दू

Download Our App

More Current Affairs

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities