74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) की बैठक संपन्न

Print Friendly, PDF & Email

74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) की बैठक संपन्न

74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) की बैठक संपन्न

हाल ही में, भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री और डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. हर्षवर्धन ने 24 मई, 2021 को वर्चुअल माध्यम से 74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) की अध्यक्षता की।

मुख्य तथ्य

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ने भी विश्व स्वास्थ्य सभा के कार्यक्रम में भाग लिया। इसमें भारत की ओर से कार्यकारी बोर्ड ने आगे के प्रयासों के लिए कहा है, जो COVAX सुविधा के तहत COVID-19 टीकों की निष्पक्ष और समान पहुंच सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य सभा की इस बैठक ने कोविड-19 महामारी के लिए मानसिक स्वास्थ्य तैयारियों और प्रतिक्रिया पर रिपोर्ट पर विचार करने की सिफारिश की।
  • इसने 2013 से 2030 के लिए अपडेटेड व्यापक ‘मानसिक स्वास्थ्य कार्य योजना’ (Mental Health Action Plan) का समर्थन करने की सिफारिश की और WHO को विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (WOAH) और खाद्य व कृषि संगठन (Food & Agriculture Organization) के सहयोग से काम करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि जूनोटिक वायरस के स्रोत की पहचान की जा सके।
  • इस बैठक के दौरान सदस्यों से मधुमेह को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में संबोधित करने पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया। एवं विश्व स्वास्थ्य सभा ने वर्ष 2030 के अंत तक “गैर-संचारी रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए वैश्विक कार्य योजना” से संबंधित रोड मैप पेश करने की सिफारिश की।

विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly)

  • विश्व स्वास्थ्य सभा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की प्रमुख निर्णय लेने वाली संस्था है। इस सभा में विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य देशों के प्रतिनिधि मंडल शामिल होते हैं। यह कार्यकारी बोर्ड द्वारा तैयार किए गए विशिष्ट स्वास्थ्य एजेंडे पर केंद्रित है। इस सभा का आयोजन प्रतिवर्ष जिनेवा, स्विट्जरलैंड में किया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य सभा के प्राथमिक कार्य

  • इसका मुख्य काम ,संगठन की नीतियों का निर्धारण, महानिदेशक की नियुक्ति, वित्तीय नीतियों का पर्यवेक्षण और प्रस्तावित कार्यक्रम बजट की समीक्षा और अनुमोदन।

स्रोत:पीआईबी

Download Our App

MORE CURRENT AFFAIRS

 

Open chat
1
Youth Destination IAS . PCS
To get access
- NCERT Classes
- Current Affairs Magazine
- IAS Booklet
- Complete syllabus analysis
- Demo classes
https://online.youthdestination.in/