18वीं UIC विश्व सुरक्षा कांग्रेस

18वीं UIC विश्व सुरक्षा कांग्रेस

हाल ही में, 18वीं UIC विश्व सुरक्षा कांग्रेस का आयोजन किया गया है। इसे रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (UIC) ने संयुक्त रूप से आयोजित किया है।

इस कांग्रेस के दौरान ‘जयपुर घोषणा पत्र’ को अपनाया गया है।

यह घोषणा-पत्र UIC के लिए कार्रवाई योग्य एजेंडे की रूपरेखा तैयार करता है । यह एजेंडा ऐसे अभिनव दृष्टिकोणों का पता लगाएगा, जो वैश्विक रेलवे संगठनों को रक्षा और सुरक्षा के उनके दीर्घकालिक लक्ष्यों  प्राप्त करने में मदद करेंगे।

इस घोषणा–पत्र ने दुनिया भर में सुरक्षित और सकुशल रेल नेटवर्क स्थापित करने की UIC की प्रतिबद्धता को भी रेखांकित किया है।  इस प्रतिबद्धता की पूर्ति 2025 तक एशिया-प्रशांत, लैटिन अमेरिका और अफ्रीकी क्षेत्रीय असेंबलियों को सक्रिय करके की जाएगी।

इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे:

  • इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (Union International Des Chemins- UIC) की स्‍थापना वर्ष 1922 में हुई थी। इसका मुख्यालय पेरिस में है।
  • यह रेल परिवहन से जुड़े अनुसंधान, विकास और संवर्धन के लिए रेलवे क्षेत्रक का प्रतिनिधित्व करने वाला विश्व-स्तरीय पेशेवर संघ है ।

रेलवे सुरक्षा बल:

  • भारत में रेलवे सुरक्षा के क्षेत्र में RPF प्रमुख सुरक्षा और कानून-प्रवर्तन संगठन है।
  • वर्ष 1957 में एक संघीय बल के रूप में गठित RPF रेलवे संपत्ति, यात्रियों एवं यात्रा क्षेत्रों की सुरक्षा के लिये उत्तरदायी होता है।
  • बच्चों को बचाने के लिये ऑपरेशन नन्हे फरिश्ते और तस्करों के चंगुल से महिलाओं और बच्चों को बचाने के लिये ऑपरेशन आहट (AAHT) जैसी विभिन्न पहलों के माध्यम से RPF ने भारत में यात्री सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में असाधारण भूमिका निभाई है।

स्रोत – द हिन्दू

Download Our App

More Current Affairs

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities