फास्ट ट्रैक कोर्ट – फास्ट ट्रैक अदालतों में, त्वरित न्याय अभी भी दुर्लभ है।

प्रश्न – अदालती मामलों को निपटाने में लगने वाले समय को कम करने के लिए 2000 के दशक की शुरुआत में स्थापित फास्ट ट्रैक कोर्ट फास्ट-ट्रैक अदालतों में, त्वरित न्याय अभी भी दुर्लभ है। कारणों और निदान पर चर्चा कीजिए। – 16 October 2021

उत्तरभारत में फास्ट ट्रैक कोर्ट (FTCs) की स्थापना वर्ष 2000 में 11वें वित्त आयोग की सिफारिश पर निचली अदालतों में मामलों के बोझ (2.69 करोड़ से अधिक) को कम करने और त्वरित न्याय प्रदान करने के लिए की गई थी। न्यायाधीशों की नियुक्ति तदर्थ आधार पर की जाती है और सेवानिवृत्त न्यायाधीश नियुक्ति के पात्र होते हैं।

भारत में Fast Track Court का महत्व:

  • FTCS त्वरित शीघ्र विचारण करता है, इसलिए उन्हें लिंग और यौन हिंसा जैसे विशिष्ट डोमेन से संबंधित मामलों के पीड़ितों को शीघ्रता से न्याय प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है। वर्ष 1986 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्पीडी ट्रायल को मौलिक अधिकार के रूप में चिह्नित किया गया था।
  • फास्ट ट्रैक अदालतों की स्थापना के प्रमुख कारणों में से एक मुख्य रूप से विचाराधीन कैदियों के कारण जेलों में भीड़भाड़ को कम करना है। यह विभिन्न मुद्दों को जन्म देता है जैसे कि बुनियादी सुविधाओं की कमी, जेलों में सुरक्षा संबंधी चिंताएँ आदि।
  • फास्ट ट्रैक कोर्ट सेवानिवृत्त न्यायाधीशों की नियुक्ति के माध्यम से न्यायिक प्रणाली में जनशक्ति की कमी की समस्या का समाधान करते हैं।
  • सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई के दौरान यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (POCSO) के तहत दर्ज मामलों की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने का निर्देश दिया है।

FTCs के बारे में चिंताएं

  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली (NLU) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, विभिन्न राज्यों में FTCs द्वारा मामलों को सुलझाने के तरीके में काफी भिन्नता है।
  • कुछ राज्यों द्वारा बलात्कार और यौन अपराधों से संबंधित मामलों को फास्ट ट्रैक कोर्ट के पास भेजा जाता है, जबकि कुछ राज्यों द्वारा अन्य मामलों को भी फास्ट ट्रैक कोर्ट के पास भेजा जाता है।
  • मौजूदा व्यवस्था को अनुकूलित किए बिना और समस्याओं को हल किए बिना, न्यायाधीशों की संख्या बढ़ाने से वांछित परिणाम नहीं मिलेंगे।
  • कई फास्ट ट्रैक कोर्ट तकनीकी साधनों की कमी के कारण गवाहों की ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग रिकॉर्ड करने में असमर्थ हैं, और उनके पास नियमित कर्मचारी भी नहीं हैं।

FTCs कार्यप्रणाली में सुधार संबंधी कुछ उपाय:

  • व्यवस्थित एवं समयबद्ध रीति से न्यायालयों की कार्यप्रणाली की समीक्षा करने हेतु केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा लीड एजेंसी की स्थापना तथा फास्ट ट्रैक कोर्ट एवं विशेष न्यायालयों के मध्य समन्वय सुनिश्चित करके न्यायिक संरचना को युक्तिसंगत बनाना।
  • न्यायिक कक्षों, तकनीकी सुविधाओं और नवीन अवसंरचना सहित अतिरिक्त न्यायाधीशों की व्यवस्था करना।
  • तदर्थ न्यायाधीशों और सहायक कर्मियों की स्थायी नियुक्ति करना, जैसा कि उच्चतम न्यायालय ने सुझाव दिया है।
  • उपयुक्त संख्या में फास्ट ट्रैक कोर्टकी स्थापना और पर्याप्त वित्त उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकारों को संवेदनशील बनाना।
  • फास्ट ट्रैक कोर्ट को पूरकता प्रदान करने हेतु जाँचों को तीव्र बनाने का एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए।

आगे की राह:

कर्मचारियों की संख्या और आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर, फोरेंसिक विज्ञान से संबंधित प्रयोगशालाओं से रिपोर्ट प्राप्त करने में देरी, तुच्छ विज्ञापन और मामलों की बढ़ती सूची कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनका जल्द से जल्द समाधान किया जाना चाहिए।

साथ ही महानगरीय और गैर-महानगरीय शहरों दोनों के संबंध में लंबित मामलों की सुनवाई पर पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए।

फास्ट ट्रैक अदालतों के दिन-प्रतिदिन के कामकाज को प्रभावित करने वाले कुछ जटिल मुद्दों जैसे अनियमित स्टाफिंग, भौतिक बुनियादी ढांचे की कमी, फोरेंसिक प्रयोगशालाओं में कर्मचारियों की कमी आदि को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक कार्रवाई की जानी चाहिए।

Download our APP – 

Go to Home Page – 

Buy Study Material – 

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities