प्रश्न – पाकिस्तान और चीन के साथ भारत की लम्बी साझा सीमा , भारत के आंतरिक सुरक्षा के लिए बड़ा सिरदर्द है , स्पष्ट करें।

Upload Your Answer Down Below 

प्रश्न – पाकिस्तान और चीन के साथ भारत की लम्बी साझा सीमा , भारत के आंतरिक सुरक्षा के लिए बड़ा सिरदर्द है , स्पष्ट करें। – 27 May 2021

उत्तर –

भारत-पाकिस्तान सीमा:

भारत और पाकिस्तान सीमा, अन्तर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) के रूप में भारत और पाकिस्तान के बीच एक अन्तर्राष्ट्रीय सीमा है, जो भारतीय राज्यों को पाकिस्तान के चार प्रांतों से अलग करती है। यह सीमा उत्तर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलओसी) से, जो पाकिस्तान द्वारा नियंत्रित कश्मीर को भारतीय कश्मीर से अलग करती है, वाघा तक तक जाती है, जो कि पंजाब प्रांत और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत को पूर्व में विभाजित करती है। दक्षिण में शून्य बिंदु, भारत के गुजरात और राजस्थान को पाकिस्तान के सिंध प्रांत से अलग करता है।

1947 में रेडक्लिफ रेखा के आधार पर निर्मित सीमा, जो पाकिस्तान और भारत को एक दूसरे से विभाजित करती है, विभिन्न शहरी क्षेत्रों से होकर निर्जन रेगिस्तान के विभिन्न क्षेत्रों में जाती है। आगे चल कर यह सीमा अरब सागर में, पाकिस्तान के मनोरा द्वीप से मुंबई के हार्बर के मार्ग पर चलती हुई दक्षिण पूर्व तक जाती है।

सीमा प्रबंधन और सुरक्षा: भारत और पाकिस्तान की 3,323 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा है। यह देखते हुए कि सीमा के आसपास तनावपूर्ण स्थिति है, सीमा सुरक्षा को मजबूत और आधुनिक बनाने के लिए ठोस कदम उठाए जाने की जरूरत है। इस प्रयोजन से बनी एक समिति ने सीमा के आसपास की सड़कों की बिगड़ती स्थिति पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने सुझाव दिया कि, एक व्यापक एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली को समयबद्ध तरीके से विकसित किया जाना चाहिए। इसके अलावा, भारतीय तटरक्षक बल और अन्य एजेंसियों के बीच उच्च स्तरीय समन्वय स्थापित करके तटीय सुरक्षा और निगरानी को मजबूत किया जाना चाहिए। इन एजेंसियों में भारतीय नौसेना, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा शुल्क और बंदरगाह शामिल हैं।

आतंकवाद : कमिटी ने सुझाव दिया कि 26/11 मुंबई हमले की जांच में तेजी लाने के लिए सरकार को पाकिस्तान पर दबाव बनाना चाहिए। इसके अतिरिक्त उसने सुझाव दिया कि पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद से निपटने के लिए सैन्य और असैन्य, दोनों प्रकार के नीतिगत विकल्पों को स्पष्ट किया जाना चाहिए। कमिटी ने यह सुझाव भी दिया कि भारत के सुरक्षा प्रतिष्ठानों की संपूर्ण सुरक्षा की समीक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए।

जम्मू और कश्मीर: जम्मू और कश्मीर का एक हिस्सा 1947 से पाकिस्तान के अवैध कब्जे में है। इसके अलावा, उन्होंने टिप्पणी की कि कश्मीरी युवाओं में अलगाव की भावना बढ़ रही है, कट्टरपंथ और रोजगार के अवसरों की कमी के कारण। समिति ने कहा कि इस संबंध में सरकार के प्रयासों के अपेक्षित परिणाम नहीं मिले हैं। समिति ने सुझाव दिया कि सरकार को बुनियादी ढांचे और आर्थिक विकास जैसे उपाय करने चाहिए और युवाओं को विशेष रूप से पाकिस्तान समर्थित कट्टरपंथ से प्रभावित होने से रोकना चाहिए।

भू-स्थानिक सीमा  पर चीन-पाकिस्तान अक्ष द्वारा उत्पन्न चुनौतियाँ:

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा: चीन भारत की संप्रभुता का उल्लंघन करते हुए पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले भारतीय भूमि क्षेत्र का उपयोग कर रहा है। हालांकि चीन ने हमेशा से जम्मू-कश्मीर को एक द्विपक्षीय मुद्दा बनाए रखा है, लेकिन भारत को अभी भी कश्मीर मुद्दे के अंतर्राष्ट्रीयकरण को लेकर चिंता है, जो अनुच्छेद 370 को हटाने की आलोचना में परिलक्षित होता है।

मोतियों की माला : पाकिस्तान का ग्वादर बंदरगाह पीएलए नौसेना के लिए अंततः भारत के साथ-साथ श्रीलंका, बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर बंदरगाह विकास के लिए चौकी बन सकता है। हिंद महासागर में चीन का बढ़ता प्रभाव भारत के लिए चिंता का प्रमुख कारण है।

अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया: चीन और पाकिस्तान तालिबान को मेज पर लाने के लिए और अफगानिस्तान में एक राजनीतिक समाधान से भारत को बाहर करने के लिए निकट सहयोग में काम कर रहे हैं, जो अफगानिस्तान में भारतीय प्रयासों, बुनियादी ढांचे और निवेश को कमजोर करेगा।

सुरक्षा सिरदर्द:

  • परमाणु आतंकवाद: चीन और पाकिस्तान के उत्तरी और पश्चिमी सीमा पर परमाणु राज्य होने के कारण भारत पाकिस्तान के साथ सबसे अधिक शत्रुतापूर्ण पड़ोसी देशों में से एक है, भारत के पास कश्मीर का मुद्दा अनसुलझा है और चीन के साथ भारत की आपसी सहमति नहीं है। इसके लिए भारत को लचीला सुरक्षा मूल्यांकन विकसित करने की आवश्यकता है।
  • जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पंजाब में प्रॉक्सी युद्ध: पाकिस्तान ने अलगाववादियों के समर्थन के साथ, आंतरिक रूप से भारत को अस्थिर करने की लगातार कोशिश की है।
  • उत्तर-पूर्व उग्रवादी समूहों और वामपंथी उग्रवाद को नैतिक समर्थन और प्रशिक्षण: पाकिस्तान की रणनीति को सफल बनाने के लिए चीन ने पूर्वोत्तर उग्रवादी समूहों को सुरक्षित पनाहगाह, हथियार और प्रशिक्षण प्रदान किया और वामपंथी उग्रवाद को नैतिक समर्थन दिया।
  • कट्टरता और कट्टरतावाद: पाकिस्तान इस्लामी कट्टरवाद और दुनिया के आतंकवाद का केंद्र रहा है। इसने भारतीय शहरों पर कई आतंकी हमलों में लिप्त रहा है।

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि,  भारतीय राज्य के सामने आने वाले अधिकांश उप-पारंपरिक खतरे पाकिस्तान से उपजे हैं, हालांकि उत्तर-पूर्वी भारत में विद्रोह भी एक सैन्य बोझ डालते हैं। समाधान के रूप में भारत और पाकिस्तान के बीच मधुर संबंध से ना सिर्फ दोनों देशों को फायदा होगा, बल्कि पूरे दक्षिण एशिया और विश्व स्तर पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलेगा ।उम्मीद यही की जानी चाहिए कि पाकिस्तान ईमानदारी से संघर्ष विराम का पालन करेगा, और आतंकी संगठनों को बढ़ावा देना बंद कर देगा।

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities