प्रश्न – अनुबंध खेती के साथ एकीकृत विपणन बुनियादी ढांचा भारतीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों को लंबी और खंडित आपूर्ति श्रृंखला समस्याओं का व्यावहारिक समाधान प्रदान कर सकता है।

प्रश्न – अनुबंध खेती के साथ एकीकृत विपणन बुनियादी ढांचा भारतीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को लंबी और खंडित आपूर्ति श्रृंखला समस्याओं का व्यावहारिक समाधान प्रदान कर सकता है। – 13 August 2021

उत्तर –  खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का अत्यधिक महत्व है क्योंकि यह महत्वपूर्ण संबंध और तालमेल प्रदान करता है जो कि यह अर्थव्यवस्था के दो स्तंभों, यानी कृषि और उद्योग के बीच को बढ़ावा देता है। 2017-18 में जीवीए में विनिर्माण और कृषि क्षेत्र की हिस्सेदारी क्रमश: 8.83 प्रतिशत और 10.66 प्रतिशत रही।

भारत, चीन के बाद खाद्य पदार्थों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। इसके साथ ही केला, आम, दूध जैसी वस्तुओं के उत्पादन में भी भारत का प्रथम स्थान है, जो विश्व स्तर पर खाद्य प्रसंस्करण की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं।इसके साथ ही , बड़ी आबादी और बढ़ती आर्थिक समृद्धि के कारण, भारत में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के लिए एक बड़ा बाजार उपलब्ध है। शहरीकरण में वृद्धि के कारण भारत में ‘खाने के लिए तैयार’ वस्तुओं की मांग लगातार बढ़ रही है।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की समस्याएं

  • रसद: परिवहन, भंडारण, सामग्री प्रबंधन आदि के लिए रसद लागत अधिक है। भारत में, रसद का सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 13% हिस्सा है, जो 130 अरब अमरीकी डालर से अधिक है। अधिकांश विकसित देशों की तुलना में यह लागत काफी अधिक है।
  • पर्याप्त बुनियादी ढांचे का अभाव: हालांकि सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से संबंधित बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कई उपाय शुरू किए हैं, लेकिन वे इस क्षेत्र की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। कोल्ड स्टोरेज की कमी, सड़क और रेल संपर्क अभी भी एक प्रमुख चिंता का विषय है।
  • क्रेडिट सुविधाएं: कुछ साल पहले एक खाद्य प्रसंस्करण कोष के निर्माण के बावजूद, यह क्षेत्र संसाधनों की कमी का सामना कर रहा है। हालांकि विदेशी निवेश अभी भी इस उद्योग की आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं है।
  • व्यापक नीति का अभाव: खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एक उभरता हुआ क्षेत्र है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने वाली एक व्यापक नीति का अभाव इसके विकास में बाधक है। नीतिगत अंतर को दूर करने के लिए MoFPIको जल्द से जल्द राष्ट्रीय खाद्य प्रसंस्करण नीति की घोषणा करनी चाहिए।

एक व्यावहारिक समाधान के रूप में एकीकृत विपणन अवसंरचना और अनुबंध खेती

  • एकीकृत विपणन अवसंरचना बागवानी सहित कृषि के अतिरिक्त विपणन योग्य अधिशेष और डेयरी सहित संबद्ध क्षेत्रों के प्रभावी प्रबंधन में मदद करेगी।
  • यह प्रत्यक्ष विपणन को बढ़ावा देगा ताकि बिचौलियों और हैंडलिंग चैनलों में कमी के माध्यम से बाजार की दक्षता में वृद्धि हो, जिससे किसानों की आय में वृद्धि हो।
  • यह कृषि उपज के ग्रेडिंग, मानकीकरण और गुणवत्ता प्रमाणन के लिए बुनियादी ढांचा सुविधाएं प्रदान करेगा।
  • अनुबंध खेती कंपनियों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में उभर सकती है जिससे वे उचित गुणवत्ता, मात्रा और इनपुट की किस्मों के स्रोत के लिए सीधे कृषि संबंध बना सकते हैं।
  • मॉडल कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग एक्ट, 2018 के अनुसार अनुबंध, आपूर्ति किए जा रहे उत्पादों की मात्रा, गुणवत्ता और कीमत को निर्दिष्ट करेगा। यह गुणवत्ता प्रतिबद्धताओं के अधीन किसानों को कीमतों में उतार-चढ़ाव से बचाएगा।
  • अनुबंध खेती खाद्य प्रक्रिया उद्योग को फसलों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने में सहायता कर सकती है। इस प्रकार इनपुट की बढ़ी हुई गुणवत्ता सुनिश्चित करना।

सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास के लिए निम्नलिखित उपाय शुरू किए हैं-

  • राज्य, सहकारी और निजी क्षेत्र के निवेश को बैक एंड सहायता प्रदान करके कृषि विपणन बुनियादी ढांचे के निर्माण को बढ़ाने के लिए कृषि विपणन के लिए एकीकृत योजना।
  • बजट घोषणा 2018-19 में, भारत सरकार ने मौजूदा 22,000 ग्रामीण हाटों को ग्रामीण कृषि बाजारों (ग्राम) में विकसित और उन्नत करने की घोषणा की है। इन ग्रामों में मनरेगा और अन्य सरकारी योजनाओं का उपयोग करके भौतिक बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जाएगा।
  • मॉडल कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग एक्ट 2018 जो कृषि उपज और पशुधन के लिए सेवा अनुबंध सहित पूर्व-उत्पादन से लेकर कटाई के बाद के विपणन तक संपूर्ण मूल्य और आपूर्ति श्रृंखला को कवर करता है।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का विकास आवश्यक है क्योंकि यह मध्यम वर्ग की बढ़ती डिस्पोजेबल आय और तेजी से शहरीकरण, संसाधित और पैकेज्ड भोजन के प्रति खाद्य वरीयताओं को बदलने और इसके अलावा उच्च स्तर के प्रसंस्करण के कारण भोजन की आदतों में बदलाव लाएगा। प्रसिद्ध खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र का उद्देश्य अपव्यय को कम करना, मूल्यवर्धन में सुधार करना, फसल विविधीकरण को बढ़ावा देना, किसानों को बेहतर रिटर्न सुनिश्चित करना, रोजगार को बढ़ावा देना और साथ ही निर्यात आय में वृद्धि करना है। यह क्षेत्र खाद्य सुरक्षा, खाद्य मुद्रास्फीति के गंभीर मुद्दों को संबोधित करने और जनता को पौष्टिक भोजन प्रदान करने में सक्षम रहा है।

Download our APP – 

Go to Home Page – 

Buy Study Material – 

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities