Print Friendly, PDF & Email

स्टार्टअप इंडिया सीडफंड योजना की शुरुआत

स्टार्टअप इंडिया सीडफंड योजना की शुरुआत

हाल ही में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने नए उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु पूंजी उपलब्ध कराने के लिए 945 करोड़ रुपये की स्टार्टअप इंडिया सीडफंड योजना (एसआईएसएफएस) प्रारंभ की है ।

इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्रीने 16 जनवरी, 2021 को स्टार्टअप इंडिया पहल के 5 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य पर आयोजित हुए ‘स्टार्टअप इंडिया इंटरनेशनल समिट’ के समारोह पर की थी।

फंड का उद्देश्य :

स्टार्टअप्स की अवधारणा, प्रोटोटाइप विकास, उत्पाद परीक्षणों, बाजार में प्रवेश और व्यावसायीकरण के प्रमाणीकरण को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

लाभ:

  • इस योजना से उद्यमियों और उनकेनवोन्मेषीविचारों को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी,जो आम तौर पर महत्वपूर्ण पूंजी के अभाव में संभव नहीं हो पाता था ।
  • सीडफंडशुरूआतीइक्विटी पूंजी है, जिसे स्टार्टअप कारोबार प्रारंभ करने के लिये जुटाते हैं। इस योजना से लगभग 3,600 स्टार्टअपउद्यमियोंको लाभ मिलेगाएवं यह योजनास्टार्टअपहेतु प्रारंभिक वित्तपोषण को सुरक्षा प्रदान करेगीतथा नवाचार को प्रेरित भीकरेगी।
  • इस योजना को 2021-22 से शुरू होने वाले अगले चार वर्षों की अवधि के लिए अनुमोदित किया गया है, जो 1 अप्रैल 2021 से शुरू हो रहा है।
  • इस फंड योजना के माध्यम से, विशेष रूप से, भारत के द्वि-स्तरीय और त्रि-स्तरीय शहरों में एक मजबूत स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण होगा,और गाँवों और छोटे शहरी क्षेत्रों के इनोवेटर्स को आगे आने अवसर मिलेगा.

स्टार्टअप इंडिया

स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य देश में स्टार्टअप्स और नये विचारों के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है जिससे देश का आर्थिक विकास हो एवं बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उत्पन्न हों। इस अभियान की घोषणा भारतीय प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी ने लाल किले से 15 अगस्त 1915 को की थी ।

इस पहल की कार्य योजना तीन क्षेत्रों पर केंद्रित है-

  • सरलीकरण और हैंडहोल्डिंग।
  • वित्त पोषण सहायता और प्रोत्साहन।
  • उद्योग-अकादमी भागीदारी और ऊष्मायन।

स्रोत- पीआईबी

Download Our App

MORE CURRENT AFFAIRS

Open chat
1
Youth Destination IAS . PCS
To get access
- NCERT Classes
- Current Affairs Magazine
- IAS Booklet
- Complete syllabus analysis
- Demo classes
https://online.youthdestination.in/