सशस्त्र बल कार्मि कों एवं पूर्व सैनिकों के लिए सेहत ओपीडी पोर्टल

सशस्त्र बल कार्मिकों एवं पूर्व सैनिकों के लिए सेहत ओपीडी पोर्टल (SeHAT OPD portal)

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा हाल ही मेंसशस्त्र बल कार्मिकों एवं पूर्व सैनिकों को टेली-मेडिसिन सेवाएं (tele-medicine services) प्रदान करने हेतु ‘सेहत ओपीडी पोर्टल (SeHAT OPD portal)’का शुभारंभ किया है।

सेहत ओपीडी पोर्टल (SeHATOPD portal)

  • इस पोर्टल को भारत सरकार के रक्षा मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जरिये ‘सर्विसेज़ ई-हेल्थ असिस्टेन्स एवं टेली-कंसल्टेशन (Services e-Health Assistance & Tele-consultation, SeHAT) ओपीडी पोर्टल प्रारंभ किया है।
  • इस पोर्टलके माध्यम से सेवारत सशस्त्र बलों के कार्मिकों, पूर्व सैनिकों तथा उनके परिवारों को टेली-मेडिसिन सेवाएं प्रदान की जायेंगी । अगस्त 2020 में इसका परीक्षण शुरू किया गया था।
  • भारत सरकार का यह प्रयास डिजिटल इंडिया और ई-गवर्नेंस के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।कोविड-19 महामारी के ऐसे समय में जब राष्ट्र इससे लड़ रहा है,रक्षा मंत्री ने सेहत ओपीडी पोर्टल को नवाचार का एक बड़ा उदाहरण बताया।
  • इस पोर्टल से अस्पतालों में मरीज कम आयेंगे, जिससे अस्पतालों का भार कम होगा, और इससे मरीज आसान और प्रभावी तरीके से संपर्क रहित परामर्श प्राप्त भीकर सकेंगे।
  • उन्होंने सुझाव दिया कि, सेवाओं के बेहतर वितरण के लिए लाभार्थियों का नियमित फीडबैक लिया जाना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त, रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाएं (एएफएमएस) से आग्रह किया कि, वे इस पोर्टल पर विशेषज्ञ डॉक्टरों को जोड़ने पर विचार करें और सेवाकर्मियों के घरों में दवाओं के वितरण की सेवा को शामिल करें।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF)

  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल का गठन भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत किया गया है।वर्तमान में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अंतर्गत सात बल आते हैं।
  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अंतर्गत आने बल देश में दंगा नियंत्रण, सीमाई सुरक्षा , उग्रवाद और आपदा राहत आदि कार्यों को प्रमुख तौर पर करते हैं।

स्रोत – पीआईबी

Download Our App

More Current Affairs

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities