भारत का पहला समुद्री स्थानिक योजना (MSP) फ्रेमवर्क लॉन्च

भारत का पहला समुद्री स्थानिक योजना (MSP) फ्रेमवर्क लॉन्च

हाल ही में पुडुचेरी ने भारत का पहला समुद्री स्थानिक योजना (MSP : Marine Spatial Planning) फ्रेमवर्क लॉन्च किया है।

MSP को इंडो-नॉर्वे इंटीग्रेटेड ओशन इनिशिएटिव (Indo-Norway Integrated Ocean Initiative) के तहत एक समझौते के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया है, ताकि समुद्री संसाधनों और तटीय पर्यावरण संरक्षण के सतत प्रबंधन के साथ-साथ विकास को संतुलित किया जा सके।

इस पहल को भारत के लिए राष्ट्रीय तटीय अनुसंधान केंद्र (NCCR) के माध्यम से पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) द्वारा लागू किया जाएगा।

समुद्री स्थानिक योजना (MSP) क्या है?

  • यूनेस्को के अनुसार, समुद्री स्थानिक योजना (MSP) राजनीतिक प्रक्रिया के माध्यम से निर्धारित पारिस्थितिक, आर्थिक और सामाजिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए समुद्री क्षेत्रों में मानव गतिविधियों के स्थानिक (spatial) और सामयिक (टेम्पोरल) वितरण का विश्लेषण और आवंटन करने की एक सार्वजनिक प्रक्रिया है।
  • इसमें महासागरीय संसाधनों के सतत उपयोग को बढ़ावा दिया जायेगा।

पुडुचेरी MSP : प्रमुख तथ्य

  • वर्ष 2019 के एक समझौता ज्ञापन के तहत पुडुचेरी और लक्षद्वीप को MSP पहल को पायलट करने के लिए समुद्र तट के रूप में चुना गया था।
  • वर्ष 2019 के समझौते में भारत और नॉर्वे को समुद्री क्षेत्र में MSP को लागू करने पर सहयोग करने की परिकल्पना की गई थी।
  • MSP पर्यावरणीय रूप से असतत ब्राउन इकॉनमी (brown economy) के बजाय एक सतत और न्यायसंगत महासागर संसाधन प्रबंधन की विशेषता वाली नीली अर्थव्यवस्था (blue economy) के उद्भव को सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण शासन टूल के रूप में काम करेगा।
  • ब्राउन ग्रोथ (Brown growth) ऐसे आर्थिक विकास का वर्णन करती है जो जीवाश्म ईंधन पर बहुत अधिक निर्भर करती है और पर्यावरण पर आर्थिक उत्पादन और खपत के नकारात्मक दुष्प्रभावों पर विचार नहीं करता है।
  • MSP ब्लू इकॉनमी का समर्थक है क्योंकि इसने पारिस्थितिक तंत्र आधारित अप्प्रोच के बाद नए और उभरते उपयोगों के लिए स्थलों की पहचान करने में मदद की है, और यह अंतर क्षेत्रीय संघर्षों को भी कम करता है, और सह-अस्तित्व और तालमेल के लिए बहु-उपयोग स्थल बनाता है।

स्रोत – द हिन्दू

Download Our App

More Current Affairs

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities