नगर वन (शहरी वन) से क्या अभिप्राय है ? अगले पांच वर्षों में देश भर में 200 ‘नगर वन’ विकसित करने की शहरी वन योजना हेतु सरकार द्वारा उठाये गए क़दमों पर प्रकाश डालिए।

प्रश्न – नगर वन (शहरी वन) से क्या अभिप्राय है ? अगले पांच वर्षों में देश भर में 200 ‘नगर वन’ विकसित करने की शहरी वन योजना हेतु सरकार द्वारा उठाये गए क़दमों पर प्रकाश डालिए। – 14 October 2021

उत्तरखाद्य एवं कृषि संगठन के अनुसार, शहरी वनों को ऐसे नेटवर्क या तंत्र के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जो सभी वन प्रदेशों, वृक्षों के समूहों और नगरीय एवं परिनगरीय क्षेत्रों में स्थित एकल वृक्षों से मिलकर बनता है जिसमें जंगल, सड़क के किनारे लगे वृक्ष, उद्यानों और बगीचों के वृक्ष, और अप्रयुक्त एवं परित्यक्त भूमियों में स्थित वृक्ष सम्मिलित हैं।

गैर-टिकाऊ शहरीकरण, गर्मी की लहरों, शहरी गर्मी द्वीप प्रभाव और जलवायु परिवर्तन के खतरों के कारण, दुनिया भर के महानगरीय शहर शहरी वनों का निर्माण कर रहे हैं। सियोल, सिंगापुर और बैंकॉक ने हरे रंग के गलियारे बनाए हैं जो प्रकृति और वन्य जीवन के लिए जगह प्रदान करते हैं और साथ ही शहर के निवासियों के जीवन स्तर में सुधार करते हैं।

शहरी वनों के लाभ:

  • प्राकृतिक पूंजी और हरित अवसंरचना: शहरी वन हरित बुनियादी ढांचे का आधार हैं, जो ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को जोड़ते हैं और शहर के पर्यावरण पदचिह्न को बढ़ाते हैं।
  • कम तापमान: शहरी वनों ने वैश्विक शहर नियोजन प्रयासों के लिए छाया प्रदान करने और वाष्पोत्सर्जन के माध्यम से अपने परिवेश के तापमान को कम करने की क्षमता के कारण ध्यान आकर्षित किया है।
  • पेड़ शहरी तापमान को 2-8 डिग्री सेल्सियस तक कम कर सकते हैं। जब इमारतों के पास पेड़ लगाए जाते हैं, तो वे एयर कंडीशनिंग के उपयोग को 30% तक कम कर सकते हैं और, संयुक्त राष्ट्र शहरी वानिकी के अनुसार, थर्मल ऊर्जा के उपयोग में और 20-50% की कमी कर सकते हैं।
  • पारिस्थितिक तंत्र सेवाएं और जलवायु लचीलापन में सुधार: शहरी वन महत्वपूर्ण पारिस्थितिक तंत्र सेवाएं प्रदान करते हैं, जैसे हवा और पानी को संशोधित करना, जो शहरों में स्वस्थ मानव समुदायों के लिए आवश्यक हैं जहां वायु प्रदूषण और जल प्रबंधन सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं।
  • वे भूजल पुनर्भरण, बाढ़ नियंत्रण प्रतिरोध, वन्यजीव आवास आदि में मदद करते हैं। इसके साथ ही ओजोन, सल्फर डाइऑक्साइड और कण पदार्थ के स्तर को कम करते हैं; वायुमंडल से बड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन छोड़ता है। ये कार्बन के भंडारण में अहम भूमिका निभा सकते हैं। एक विशालकाय पेड़ एक साल में 150 किलो कार्बन डाइऑक्साइड सोख सकता है।
  • आर्थिक मूल्य: पेड़ों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के आर्थिक मूल्य के अलावा, शहरी जंगलों के माध्यम से हरित बुनियादी ढांचे का भी संपत्ति मूल्यों पर प्रभाव पड़ता है। जब न्यूयॉर्क सिटी पार्क विभाग ने अपने पेड़ों के आर्थिक प्रभाव को मापा, तो लाभ बढ़कर 120 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष हो गया।
  • प्राकृतिक मनोरंजन, स्वास्थ्य और कल्याण: शोध में पाया गया है कि पेड़ों के साथ हरे भरे स्थानों की निकटता बेहतर शारीरिक स्वास्थ्य, स्वस्थ जीवन शैली और यहां तक कि मनोवैज्ञानिक कल्याण से जुड़ी हो सकती है। शहरी वन भी प्रकृति और लोगों के बीच संबंध स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सरकार द्वारा की गई पहलें:

  • पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया, जिसमें माध्यम से यह  दिखाया गया कि पुणे वासियों की पहल के द्वारा वन विभाग तथा स्थानीय निकाय ने एक साथ मिलकर लगभग 8 हेक्टेयर में फैले ‘वारजे शहरी वन क्षेत्र’  बंजर पहाड़ी क्षेत्र को हरे-भरे जंगलों में परिवर्तित कर दिया गया।
  • हाल ही में, मुंबई के मलाड में 6 एकड़ बंजर भूमि को शहरी वानिकी में लोकप्रिय ‘मियावाकी वृक्षारोपण ‘तकनीक का प्रयोग करके सात से नौ फीट ऊंचाई के वृक्षों के साथ एक लघ-शहरी बन’ में परिवर्तित किया गया है।
  • दिल्ली के अरावली और यमुना जैव विविधता पार्कों ने भी शहर में इन क्षेत्रों के प्राकृतिक आवास और पारिस्थितिकी तंत्र को सफलतापूर्वक बनाया है।
  • इसी तरह, गुड़गांव के अरावली जैव विविधता पार्क को नगर निगम, नागरिक समाज, निगमों और निवासियों के बीच एक अद्वितीय साझेदारी द्वारा अपमानित और खनन परिदृश्य में देशी प्रजातियों के लिए एक आश्रय के रूप में बनाया गया है।

समय के साथ, बढ़ती जनसंख्या, वनों की कटाई, शहरीकरण और औद्योगीकरण ने प्राकृतिक संसाधनों पर भारी दबाव डाला है, जिससे जैव विविधता का निरंतर नुकसान हो रहा है। इस बढ़ते शहरीकरण के साथ, शहरी क्षेत्रों में भी जैव विविधता को संरक्षित और संरक्षित करने की आवश्यकता है।

Download our APP – 

Go to Home Page – 

Buy Study Material – 

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities