Print Friendly, PDF & Email

विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021 (World Sustainable Development Summit)का आयोजन

विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021 (World Sustainable Development Summit)का आयोजन

4 जून को ‘विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन’ (World Sustainable Development Summit)का आयोजन किया गया है। भारत की तरफ से केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस शिखर सम्मेलन को संबोधित किया है।

प्रकाश जावड़ेकर ने लोगों को संरक्षण प्रौद्योगिकियों को अपनाने और जल उपयोग की आदतों को बदलकर जल संरक्षण के महत्व को बताया।

उद्देश्य :

  • विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन का उद्देश्य एक मंच पर विभिन्न हितधारकों को इकट्ठा करके वैश्विक समुदाय के लाभ के लिए दीर्घकालिक समाधान प्रदान करना है।
  • इस बार ‘विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन, 2021 को“Redefining our common future: Safe & Secure Environment for All” थीम के तहत आयोजित किया गया है।

मुख्य बिंदु

  • इस सम्मेलन में जल संरक्षण करने पर विशेष जोर दिया गया। एक अध्ययन के अनुसार कृषि क्षेत्र में उपलब्ध पानी का 85% खपत होता है। इस प्रकार, उपलब्ध जल संसाधनों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए कृषि में जल संरक्षण विधियों का उपयोग किया जाना चाहिए।

विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन (World Sustainable Development Summit)

  • विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन ‘ऊर्जा और संसाधन संस्थान’ (The Energy and Resources Institute- TERI) द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।
  • यह शिखर सम्मेलन राजनीतिक प्रमुखों, नोबेल पुरस्कार विजेताओं, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय संस्थानों के निर्णय निर्माताओं, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को सतत विकास से संबंधित मुद्दों पर संगोष्ठी आयोजित करने के लिए एक साथ लाता है।

स्रोत: पीआईबी

Download Our App

MORE CURRENT AFFAIRS

 

Open chat
1
Youth Destination IAS . PCS
To get access
- NCERT Classes
- Current Affairs Magazine
- IAS Booklet
- Complete syllabus analysis
- Demo classes
https://online.youthdestination.in/