Print Friendly, PDF & Email

यूनिसेफ के अनुसार इथियोपिया में हजारों बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित

यूनिसेफ के अनुसार इथियोपिया में हजारों बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित

हल ही में, यूनिसेफ (UNICEF) ने इथियोपिया के टाइग्रे (Tigray) क्षेत्र में लगभग 33,000 बच्चों के उच्च मृत्यु जोखिम की स्थिति होने की चेतावनी दी है, ये सभी बच्चे गंभीर रूप से कुपोषण का शिकार हैं।

विदित हो कि इथियोपिया में सरकारी बलों और विद्रोहियों के बीच लड़ाई की वजह से टाइग्रे क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है। यहाँ वर्ष2020 में संघर्ष शुरू होने के बाद से लगभग 1.7 मिलियन लोग विस्थापित हो चुके हैं।

यूनिसेफ  का अध्ययन

  • हाल ही में यूनिसेफ ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा समर्थित अध्ययन में पाया गया कि, टाइग्रे क्षेत्र में 3,53,000 लोग गंभीर संकट की स्थिति में जीवन यापन कर रहे हैं ,हालाँकि  इथियोपिया की  सरकार द्वारा  खोज को नकार दिया गया और कहा कि लोगों यहाँ सहायता मिल रही है।
  • यूनिसेफ के अनुसार, क्षेत्र में भोजन उपलब्धता की स्थिति भयानक स्तर पर पहुंच गई है। जिससे लगभग 33,000 बच्चे बीमारी और कुपोषण होकर संभावित मृत्यु के करीब हैं। लगभग दो मिलियन लोग गंभीर संकट के कगार पर हैं।

संघर्ष विराम

अमेरिका और यूरोपीय संघ ने संयुक्त रूप से सभी युद्धरत पक्षों से युद्धविराम के लिए कहा और लाखों जरूरतमंदों तक सहायता पहुंचाने के लिए सहयोग करने को कहा है। उन्होंने युद्धविराम के माध्यम से बड़े पैमाने पर अकाल को रोकने का आग्रह किया।

मामला क्या है?

ज्ञातव्य हो कि नवंबर 2020 में, इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबीअहमद ने टाइग्रे क्षेत्र में जमीनी और हवाई सैन्य अभियान का आदेश दिया था। टाइग्रेपीपल्सलिबरेशनफ्रंट (Tigray People’s Liberation Front – TPLF) (एक सत्तारूढ़ दल) पर संघीय सेना शिविरों पर हमला करने का आरोप लगाने के बाद यह अभियान शुरू किया गया। इस संघर्ष से  लगभग हजारों लोगों की जान जा चुकी है और लगभग 50 लाख लोगों को सहायता की आवश्यकता है। इथियोपिया सरकार और टाइग्रेपीपल्सलिबरेशनफ्रंट के बीच वास्तविक तनाव 2018 में अबीअहमद की देश के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्ति के साथ ही शुरू हुआ था।

स्रोत:द हिन्दू 

Download Our App

MORE CURRENT AFFAIRS

 

Open chat
1
Youth Destination IAS . PCS
To get access
- NCERT Classes
- Current Affairs Magazine
- IAS Booklet
- Complete syllabus analysis
- Demo classes
https://online.youthdestination.in/