युवा लेखकों के मार्गदर्शन करने के लिए ‘युवा, आगामी और बहुमुखी लेखक- (युवा)’ योजना

Print Friendly, PDF & Email

युवा लेखकों के मार्गदर्शन करने के लिए ‘युवा, आगामी और बहुमुखी लेखक- (युवा)’ योजना

युवा लेखकों के मार्गदर्शन करने के लिए ‘युवा, आगामी और बहुमुखी लेखक- (युवा)’ योजना

हाल ही में, शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) के अंतर्गत उच्च शिक्षा विभाग ने युवा लेखकों (Young writers) को प्रशिक्षित करने के लिए युवा – प्रधानमंत्री योजना (Young, Upcoming and Versatile Authors – 2021) प्रारंभ किया है.

यह योजना युवा और नवोदित लेखकों को प्रशिक्षित करने, युवा लेखकों को सलाह देने तथा एक लेखक परामर्श कार्यक्रम के रूप में प्रारंभ की गयी है।

मुख्य बिंदु

  • युवा (युवा, आगामी और बहुमुखी लेखक) का शुभारंभ युवा लेखकों को भारत के स्वतंत्रता संग्राम के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है।
  • युवा भारत@75 परियोजना (आज़ादी का अमृत महोत्सव) का एक हिस्सा है, जो विस्मृत महापुरुषों, स्वतंत्रता सेनानियों, अज्ञात और भूले हुए स्थानों और राष्ट्रीय आंदोलन में उनकी भूमिका, और अन्य विषयों पर लेखकों की युवा पीढ़ी के दृष्टिकोण को सामने लाने के लिए है।
  • कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में शिक्षा मंत्रालय के तहत ‘द नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया’ मेंटरशिप के सुपरिभाषित चरणों के तहत योजना के चरण-वार निष्पादन को सुनिश्चित करेगा।
  • इस योजना के तहत तैयार की गई पुस्तकों का प्रकाशक नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया होगा; और ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ को बढ़ावा देने के लिए संस्कृति और साहित्य के आदान-प्रदान को सुनिश्चित करने के साथ लिखित पुस्तकों का अन्य भारतीय भाषाओं में भी अनुवाद किया जाएगा ।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:

  • 1 जून से 31 जुलाई 2021 तक https://www.mygov.in/ के माध्यम से आयोजित होने वाली अखिल भारतीय प्रतियोगिता के माध्यम से देश भर के कुल 75 लेखकों का चयन किया जाना निर्धारित किया गया है .
  • विजेताओं की घोषणा 15 अगस्त 2021 को की जाएगी। युवा लेखकों को प्रख्यात लेखकों / सलाहकारों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। मेंटरशिप के तहत, पांडुलिपियों को प्रकाशन के लिए 15 दिसंबर 2021 तक तैयार किया जाएगा, और प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन 12 जनवरी 2022 को राष्ट्रीय युवा दिवस (युवा दिवस) के अवसर पर किया जाएगा।

स्त्रोत: पी.आई .बी.

Download Our App

MORE CURRENT AFFAIRS

 

Open chat
1
Youth Destination IAS . PCS
To get access
- NCERT Classes
- Current Affairs Magazine
- IAS Booklet
- Complete syllabus analysis
- Demo classes
https://online.youthdestination.in/