भूटान में भारत के भीम-यूपीआई की शुरुआत

भूटान में भारत के भीम-यूपीआई की शुरुआत

हाल ही में, भूटानभारत के ‘एकीकृत भुगतान इंटरफेस’ (Unified Payment Interface – UPI) मानकों को अपने देश में लागू करेगा । भूटान ‘यूपीआई’ मानकों का प्रयोग अपने ‘त्वरित प्रतिक्रिया’ (Quick Response – QR) कोड अर्थात ‘क्यूआरकोड’ के लिए करेगा ।

जबकि भूटान, व्यापारिक स्थलों (Merchant Locations) पर ‘भीम-यूपीआई’ स्वीकार करने वाला, सिंगापुर के बाद, दूसरा देश भी है।

इसके साथ ही, भूटान, रुपे कार्ड (RuPay Cards) जारी करने और स्वीकार करने के साथ-साथ ‘भीम-यूपीआई’ को स्वीकार करने वाला एकमात्र देश बन जाएगा।

भीम (BHIM) क्या है?

  • भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM), ‘एकीकृत भुगतान इंटरफेस’ (UPI) के माध्यम से कार्य करने वाला भारत का एक ‘डिजिटल पेमेंट एप्लिकेशन’ है। ‘यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस’ (UPI) सिस्टम में कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन से चलाया जा सकता है।
  • भीम एप्प को ‘भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम’ (National Payments Corporation of India – NPCI) द्वारा विकसित किया गया है। यह रियल-टाइम धन-अंतरण किए जाने की सुविधा प्रदान करता है। भीम एप्प दिसंबर, 2016 में लॉन्च किया गया था।

UPI क्या है ?

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) एक तत्काल रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है। यह प्रणाली उपयोगकर्ताओं को अपने बैंक खाते के विवरण को दूसरे पक्ष को बताए बिना कई बैंक खातों में वास्तविक समय के आधार पर धन हस्तांतरित करने की अनुमति देती है।

भीम ऐप में प्रमाणीकरण के तीन स्तर होते हैं:

  1. यह ऐप किसी डिवाइस की आईडी और मोबाइल नंबर से जुड़ जाती है।
  2. उपयोगकर्ता को लेन-देन करने के लिए बैंक खाते (UPI या गैर- UPI सक्षम) को समकालिक (sync) करना होगा।
  3. किसी उपयोगकर्ता से अपनी डिवाइस में भीमऐप शुरू करते समय एक ‘PIN’ बनाने के लिए कहा जाता है, यह ‘PIN’ ऐप में ‘लॉग इन’ करने के लिए आवश्यक होती है। उपयोगकर्ता के लिए कोई लेनदेन करने हेतु अपने बैंक खाते से जुडी ‘UPI PIN’ का उपयोग करना आवश्यक है।

स्रोत – द हिंदू

Download Our App

More Current Affairs

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities