भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के लिए चुना गया

Print Friendly, PDF & Email

भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के लिए चुना गया

भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के लिए चुना गया

हाल ही में भारत को वर्ष 2022 से 2024 तक की अवधि के लिए ‘संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद’ (United Nations Economic and Social Council – ECOSOC) के लिए चुना गया है।

भारत के अतरिक्त एशिया क्षेत्र से अफ़ग़ानिस्तान, कजाख्स्तान और ओमान को भी चुना गया। जबकि अफ्रीकाक्षेत्र से आइवरीकोस्ट, एस्वातिनी, मॉरिशस, ट्यूनीशिया और तंज़ानिया को चुना गया। जबकि पूर्वी यूरोपीय क्षेत्र से क्रोएशिया और चेक गणराज्य को चुना गया। लैटिन अमेरिका और कैरिबियन से बेलीज़, चिली और पेरू को चुना गया।

संयुक्त राष्ट्र आर्थिक तथा सामाजिक परिषद (United Nations Economic and Social Council – ECOSOC)

  • संयुक्त राष्ट्र आर्थिक तथा सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) संयुक्त राष्ट्र संघ के कुछ सदस्य राष्ट्रों का एक समूह है ।इसकी स्थापना 1945 की गयी थी । इसके 54 सदस्य देश हैं, जिन्हें तीन वर्षों के लिए महासभा द्वारा चुना जाता है । प्रत्येक सदस्य का कार्यकाल तीन वर्ष का होता है। एक-तिहाई सदस्य प्रतिवर्ष पदमुक्त होते हैं, यानि प्रतिवर्ष 18 सदस्य बदले जाते हैं। पदमुक्त होने वाला सदस्य पुन: निर्वाचित भी हो सकता है।
  • इसके अध्यक्ष का कार्यकाल एक वर्ष के लिए होता है । परिषद प्रत्येक वर्ष जुलाई में चार सप्ताह के लिए मिलती है और 1998 के बाद से वह अप्रैल में विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक निधि के वित्तीय मंत्रियों के साथ एक और सम्मेलन होता है।
  • ईसीओएसओसी, सामान्य सभा को अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक एवं सामाजिक सहयोग एवं विकास कार्यक्रमों में सहायता करता है। यह परिषद सामाजिक समस्याओं के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय शांति को प्रभावी बनाने में प्रयासरत है। इसके अनुसार विश्व में शांति बनाये करने का एकमात्र हल राजनीतिक नहीं है।

स्रोत – द हिन्दू

Download Our App

MORE CURRENT AFFAIRS

 

Open chat
1
Youth Destination IAS . PCS
To get access
- NCERT Classes
- Current Affairs Magazine
- IAS Booklet
- Complete syllabus analysis
- Demo classes
https://online.youthdestination.in/