ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC)

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC)

हाल ही में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) से न्यूज़ चैनलों के लिए टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (TRP) जारी करने के लिए कहा है।

TRP यह निर्धारित करने का साधन है कि कौन-से कार्यक्रम सबसे अधिक देखे जाते हैं। TRP दर्शकों की पसंद का सूचक है।

BARC बार-ओ-मीटर का उपयोग करके TRP की गणना करता है।

BARC के बारे में

  • यह एक संयुक्त उद्योग निकाय है। इसकी स्थापना हितधारकनिकायों द्वारा की जाती है। इन हितधारकों में प्रसारक, विज्ञापनदाता तथा विज्ञापन और मीडियाएजेंसियां शामिल होती हैं।
  • BARC एक पारदर्शी, सटीक और समावेशी TV दर्शक मापन प्रणाली का प्रबंधन करता है।

स्रोत –द हिन्दू

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