हरियाणा सरकार द्वारा बीटी कपास किस्म के फील्ड ट्रायल की अनुमति

हरियाणा सरकार द्वारा बीटी कपास किस्म के फील्ड ट्रायल की अनुमति

हाल ही में, हरियाणा सरकार ने, बीटी कपास (BT cotton) की एक खरपतवार- सहनीय और कीट-प्रतिरोधी किस्म, ‘बीजी -2 आरआरएफ’ (BG-2 RRF) पर ‘फील्ड परीक्षण’ करने के लिए एक प्रमुख बीज कंपनी ‘महीको’ (Mahyco) को ‘अनापत्ति प्रमाण पत्र’ (NOC) जारी किया है।

‘बीजी-2 आरआरएफ’ अमेरिकी बोलवर्म (American Bollworm) जैसे विनाशकारी कीटों के हमलों से सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है।

इस संदर्भ में सरकार द्वारा उठाए गए अन्य कदम:

  • भारत ने देश में बीजी-1 और बीजी-2 जीएम कपास के व्यावसायिक उपयोग की अनुमति दी है, जबकि बीजी-2 आरआरएफ के लिए अनुमोदन विभिन्न चरणों में लंबित है।
  • केंद्र सरकार ने पहली बार कुछ प्रकार की ‘जीनोम-संपादित फसलों’ को आनुवंशिक रूप से संशोधित या जीएम फसलों पर लागू कड़े नियमों से छूट दी है, जिससे इन फसलों पर आगे अनुसंधान किए जाने एवं इनके विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

अन्य देशों में प्रावधान:

  • कई देशों में जीनोम एडिटिंग के माध्यम से विकसित सब्जियों, फलों, तिलहनों और अनाज – जैसे ‘गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड’ या ‘GABA टमाटर’, ‘हाई ओलिक कैनोला’ (High Oleic Canola) और सोयाबीन, ‘नॉन-ब्राउनिंग मशरूम’ आदि की व्यावसायिक खेती या तो विकसित कर ली हैं या इनको अनुमोदित कर दिया गया है।
  • चीन में भी ‘जीनोम एडिटिंग’ के लिए ‘दिशा-निर्देशों’ को मंजूरी दे दी गयी है, इससे अधिक पैदावार और जो कीटों और जलवायु परिवर्तन के लिए प्रतिरोधी फसलों में अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा।

स्रोत द हिन्दू

Download Our App

MORE CURRENT AFFAIRS

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities