फाउंडेशनल लर्निंग स्टडी (FLS), शिक्षा मंत्रालय तथा NCERT शिक्षा पर रिपोर्ट
हाल ही में फाउंडेशनल लर्निंग स्टडी (FLS), शिक्षा मंत्रालय तथा NCERT द्वारा शिक्षा पर रिपोर्ट जारी की गई है ।
इस रिपोर्ट में फाउंडेशनल लर्निंग स्टडी (FLS) द्वारा बताया गया है कि कक्षा-3 के 11% बच्चों के पास गणित का बुनियादी कौशल ज्ञान नहीं है ।
FLS, शिक्षा मंत्रालय तथा राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था।
राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण NAS) के विपरीत FLS के निष्कर्ष प्रत्येक प्रतिभागी के साथ व्यक्तिगत साक्षात्कार पर आधारित हैं।
NAS बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) आधारित परीक्षण के माध्यम से कक्षा III, V, VIII और X में छात्रों के अधिगम परिणामों का मूल्यांकन करता है।
FLS के प्रमुख निष्कर्ष–
- राष्ट्रीय स्तर पर, 11 प्रतिशत छात्रों के पास बुनियादी ग्रेड-स्तरीय कौशल नहीं था। वहीं 37 प्रतिशत छात्रों के पास सीमित कौशल था।
- संख्यात्मक ज्ञान के मामले में, तमिलनाडु में उन छात्रों की संख्या सर्वाधिक थी, जो सबसे बुनियादी कक्षा-स्तरीय सवालों को भी हल नहीं कर सके। इसके बाद जम्मू और कश्मीर, असम, छत्तीसगढ़ तथा गुजरात का स्थान है।
- फाउंडेशन लर्निंग से तात्पर्य पढ़ने, लिखने और गणित में बुनियादी कौशल से है। यह कक्षा 3 के अंत तक मूल पाठ को पढ़ने और समझने एवं सरल गणितीय गणना करने की क्षमता है।
- फाउंडेशन लनिंग में पिछड़ने से बच्चे अधिक कमजोर हो जाते हैं, क्योंकि यह उनके सीखने के परिणामों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।
फाउंडेशन लर्निंग के लिए प्रमुख पहले–
- निपुण भारत/NIPUN Bharat पहल (समझ के साथ पढ़ने तथा संख्या गणना में निपुणता के लिए राष्ट्रीय पहल) आरंभ की गई है।
- राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) लागू की गई है।
- प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद भारत में मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान की स्थिति पर रिपोर्ट जारी करती है।
स्रोत –द हिन्दू