इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाएं (WEST)’ पहल

इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाएं (WEST)’ पहल

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) के कार्यालय ने ‘इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाएं (WEST)’ पहल का शुभारंभ किया है ।

वेस्ट (WEST), I-STEM (भारतीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सुविधाएं मानचित्र) की नई पहल है।

यह पहल महिलाओं को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार प्रणाली में योगदान करने के लिए सशक्त बनाएगी।

STEM एक राष्ट्रीय वेब पोर्टल है। इस पोर्टल पर अनुसंधान उपकरण/सुविधाओं को साझा किया जाता है। इसके अलावा, इसका उपयोग अकादमिक और उद्योग (विशेष रूप से स्टार्टअप्स) के मध्य अनुसंधान एवं विकास तथा तकनीकी नवाचार में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

STEM प्रधान मंत्री विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सलाहकार परिषद (PM-STIAC) मिशन के तहत PSA की एक पहल है।

WEST पहल के माध्यम से, I-STEM विज्ञान में विशेष रूचि रखने वाली महिला शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों को विज्ञान एवं इंजीनियरिंग में अनुसंधान करने के लिए एक अलग मंच प्रदान करेगा।

इस पहल के तहत जो कौशल विकास कार्यक्रम हैं, वे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पृष्ठभूमि वाली महिलाओं को उनकी क्षमताओं पर काम करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

साथ ही, I-STEM पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध अनुसंधान और विकास (R&D) सुविधाओं तथा R&D सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्मस तक पहुंच प्रदान की जाएगी।

सरकार द्वारा उठाए गए अन्य कदम

  • किरण/KIRAN (पोषण के माध्यम से अनुसंधान उन्नति में ज्ञान की भागीदारी) योजनाः इसका उद्देश्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से महिला वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करना है।
  • क्यूरी/CURIE (महिला विश्वविद्यालयों में नवाचार और उत्कृष्टता के लिए विश्वविद्यालय अनुसंधान का एकीकरण) कार्यक्रमः महिला विश्वविद्यालयों में अत्याधुनिक अवसंरचना विकसित करना।
  • विज्ञान ज्योति योजना: यह कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (S&T) में शिक्षा प्राप्त करने और विशेषकर उन क्षेत्रों में करियर बनाने हेतु प्रोत्साहित करती है, जहाँ महिलाओं की उपस्थिति बहुत कम है।
  • स्टेम-एम/STEM (STEM और मेडिसिन) में महिलाओं के लिए इंडो-यूएस फेलोशिप।

स्रोत द हिन्दू

Download Our App

More Current Affairs

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities