प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों के औपचारिकरण (PMFME) योजना
प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों के औपचारिकरण (PMFME) योजना के तहत एक जिला एक उत्पाद (ODOP) के छह ब्रांड लॉन्च किए गए।
खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड/NAFED) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत PMPME योजना के ब्रांडिंग और विपणन घटक के अंतर्गत चयनित एक ज़िला एक उत्पाद (ODOP) के 10 ब्रांड विकसित किए जाएंगे।
इनमें से छह ब्रांड अमृत फल (गुरुग्राम, हरियाणा), कोरी गोल्ड (कोटा, राजस्थान), कश्मीरी मंत्र (कुलगाम, जम्मू-कश्मीर), मधु मंत्र (सहारनपुर, उत्तर प्रदेश),सोमदाना (ठाणे, महाराष्ट्र) और दिल्ली बेक्स के होल व्हीटकुकीज (दिल्ली) को लॉन्च किया गया है।
नेफेड के अनुसार, उपभोक्ताओं के लाभ के लिए ये उत्पाद की लंबी शेल्फलाइफ सुनिश्चित करते हैं और उसे ताजा रखते हैं।
ODOP पहल का लक्ष्य देश के प्रत्येक जिले से एक उत्पाद का चयन, ब्रांडिंग और प्रचार करना है।
इसके निम्नलिखित उद्देश्य हैं–
- सभी क्षेत्रों में समग्र सामाजिक व आर्थिक विकास को सक्षम करना।
- विनिर्माण और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जिले में निवेश आकर्षित करना।
- जिले में रोजगार सृजन करना।
- जिला स्तर पर नवाचार/प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए तंत्र उपलब्ध कराना, ताकि उन्हें घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजार के साथ प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके।
PMEME आत्मनिर्भर भारत के तहत एक केंद्र प्रायोजित योजना है।इसका उद्देश्य खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के असंगठित खंड में मौजूदा व्यक्तिगत सूक्ष्म उद्यमों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना और इस क्षेत्र की औपचारिकता को प्रोत्साहन प्रदान करना है।
स्रोत – द हिन्दू