Print Friendly, PDF & Email

नौसेना के जहाजों को मिसाइल से बचाएगी ​एडवांस्ड चाफ टेक्नोलॉजी

नौसेना के जहाजों को मिसाइल से बचाएगी ​एडवांस्ड चाफ टेक्नोलॉजी

हाल ही में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने दुश्मनों के मिसाइल हमलों से बचने के लिए नौसेना के जहाजों की सुरक्षा हेतु एक एडवांस्ड चाफ टेक्नोलॉजी विकसित की है। यह एडवांस्ड चाफ टेक्नोलॉजी ‘आत्मनिर्भर भारत’ मिशन के तहत विकसित की गई है।

इसे डीआरडीओ के जोधपुर लेबोरेटरी ने विकसित किया है। इस टेक्नोलॉजी के तीन वैरिएंट बनाए गए हैं। छोटी दूरी, मध्यम दूरी और लंबी दूरी के चाफ रॉकेट।भारतीय नौसेना ने डीआरडीओ द्वारा बनाए गए चाफ रॉकेटों के तीनों वैरिएंट्स का परीक्षण अरब सागर में किया। सारे परीक्षण सफल रहे।

एडवांस चाफ टेक्नोलॉजी के फायदे:

  • युद्धपोतोंमें चाफ रॉकेट लगाने का फायदा ये होता है कि ये जब लॉन्च किए जाते हैं, तब दुश्मन का मिसाइल इनसे टकराकर हवा में ही फट जाता है। इससे युद्धपोतबच जाते हैं।
  • यह फाइटर जेट्स में एंटी मिसाइल फ्लेयर सिस्टम की तरह ही डिवाइस है, यानी मिसाइल को आते हुए देखकर एंटी-फ्लेयर सिस्टम जेट के पीछे आग के फव्वारे छोड़ देता है। उनसे टकराकर मिसाइल नष्ट हो जाती है।

प्रौद्योगिकी की मुख्य विशेषताएं:

  • एडवांस्ड चाफ टेक्नोलॉजी रॉकेट एक इलेक्ट्रॉनिक काउंटरमेजर टेक्नोलॉजी है।चाफ तकनीक का उपयोग दुनिया भर में नौसेना के जहाजों में दुश्मन के रडार और रेडियो फ्रीक्वेंसी मिसाइल अन्वेषक के विरुद्ध, आत्मरक्षा के लिए किया जाता है।
  • इसका कनेक्शन जहाज पर लगे मिसाइल ट्रैकर सिस्टम से होता है। जैसे ही दुश्मन की मिसाइल जहाज के नजदीक आने वाली होती है, ये हवा में उड़कर मिसाइल को नष्ट कर देता है।
  • एडवांस्ड चाफ टेक्नोलॉजी रेडियो फ्रिक्वेंसी को ट्रैक करके, या हीट सेंस करके या इंफ्रारेड टेक्नोलॉजी को सेंस करके, हमला करने वाली मिसाइलों को भी ध्वस्त कर देता है।
  • डीआरडीओ द्वारा विकसित एडवांस चाफ टेक्नोलॉजी का सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि यह दुश्मन की मिसाइलों को डिफ्लेक्ट करने के लिए बहुत कम चाफ मैटेरियल का उपयोग करती है।

चाफ (Chaff)

  • चाफ को मूल रूप से ‘विंडो’ कहा जाता है।दूसरे विश्व युद्ध के युग में चाफ का उपयोग करने का विचार उत्पन्न हुआ था।यह मूल रूप से एक रेडियो फ्रीक्वेंसी काउंटरमेजर है।
  • आधुनिक सशस्त्र बल अपने लक्ष्यों से रडार-निर्देशित मिसाइलों को विचलित करने के लिए, चाफ का उपयोग करते हैं।युद्धपोत आत्मरक्षा के लिए चाफ का उपयोग करते हैं।

स्रोत –द हिन्दू

 

Download Our App

MORE CURRENT AFFAIRS

Open chat
1
Youth Destination IAS . PCS
To get access
- NCERT Classes
- Current Affairs Magazine
- IAS Booklet
- Complete syllabus analysis
- Demo classes
https://online.youthdestination.in/