छत्तीसगढ़ में स्थापित होगा ‘मेगा फूडपार्क’

Print Friendly, PDF & Email

छत्तीसगढ़ में स्थापित होगा ‘मेगा फूडपार्क’

छत्तीसगढ़ में स्थापित होगा ‘मेगा फूडपार्क’

हाल ही में छत्तीसगढ़ के रायपुर में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री ने वर्चुअल माध्यम से ‘इंडस बेस्ट मेगा फूड पार्क’ (Indus Best Mega Food Park) का उद्घाटन किया।

‘इंडस बेस्ट मेगा फूड पार्क’ से लगभग 5000 लोगों को रोज़गार प्राप्त होगा साथ ही करीब 25000 किसान भी लाभान्वित होंगे। विदित हो कि इसे ‘मेगाफूड पार्क योजना’ (Mega Food Park Scheme) के तहत बनाया गया है।

इंडस बेस्ट मेगाफूड पार्क के विषय में:

  • इस पार्क को वर्ष 2008-09 में प्रारंभ किया गया था, जिससे खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में वृद्धि की जा सके साथ ही आपूर्ति शृंखला के प्रत्येक चरण में खाद्य अपव्यय को कम किया जा सके। भारत में ‘खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय’द्वारा मेगाफूडपार्क योजना को लागू किया जा रहा है।
  • ‘मेगा फूडपार्क’ क्लस्टर आधारित दृष्टिकोण के तहत ही मज़बूत फॉरवर्ड और बैकवर्ड लिंकेज के साथ खेत से बाज़ार तक मूल्य शृंखला के साथ खाद्य प्रसंस्करणहेतु आधुनिक बुनियादी सुविधाओं का निर्माण किया जाता है।

उद्देश्य:

‘मेगा फूडपार्क’ का उद्देश्य किसानों, प्रसंस्करणकर्त्ता और खुदरा विक्रेताओं को एक मंच पर लाकर कृषि उत्पादन को सीधे बाज़ार से जोड़ना है, जिससे खाद्य उत्पादों का मूल्यवर्द्धन किया जा सके, एवं अपव्यय को कम तथा किसानों की आय को ज़्यादा करके ग्रामीण क्षेत्र में रोज़गार के नए अवसर प्रदान किये जा सकें।

दृष्टिकोण:

‘मेगा फूडपार्क’ योजना “क्लस्टर” दृष्टिकोण पर आधारित है, जो एक अच्छी तरह से स्थापित आपूर्ति शृंखला के साथ औद्योगिक भूखंडों में आधुनिक खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिये एक अच्छी तरह से परिभाषित कृषि/बागवानी क्षेत्र में अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचे के निर्माण की परिकल्पना करती है।

घटक:

  • इस योजना के लिए केंद्र सरकार प्रत्येक मेगा फूडपार्क परियोजना हेतु पचास करोड़ रुपए तक की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
  • यह परियोजना एक ‘विशेष प्रयोजन साधन’ (Special Purpose Vehicle- SVP) के माध्यम से कार्यान्वित की जाती है जो ‘कंपनी अधिनियम, 2013’ के अंतर्गत पंजीकृत एक निगमित निकाय है। SVP एक सहायक कंपनी है जो एक विशिष्ट व्यावसायिक उद्देश्य या गतिविधि के लिये बनाई गई है।
  • भारत में अभी तक कुल 22 मेगा फूडपार्क कार्य कर रहे हैं। यह भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ विज़न का ही रूप है।

स्रोत – पीआईबी

Download Our App

MORE CURRENT AFFAIRS

 

Open chat
1
Youth Destination IAS . PCS
To get access
- NCERT Classes
- Current Affairs Magazine
- IAS Booklet
- Complete syllabus analysis
- Demo classes
https://online.youthdestination.in/