लूसी मिशन द्वारा पहली बार बृहस्पति के चार ट्रोजन क्षुद्रग्रहों की तस्वीर ली गई

लूसी मिशन द्वारा पहली बार बृहस्पति के चार ट्रोजन क्षुद्रग्रहों की तस्वीर ली गई

बृहस्पति ग्रह के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करने के लिए नासा के लुसी मिशन (Lucy mission) ने  क्षुद्रग्रहों की तस्वीर कैप्चर की हैं।

लुसी अंतरिक्ष यान ने 25 मार्च और 27 मार्च के बीच जुपिटर ट्रोजन एस्टेरॉयड के प्रथम दृश्यों को कैप्चर करने के लिए अपने L’LORRI हाई- रिज़ॉल्यूशन कैमरे का उपयोग किया।

लुसी स्पेसक्राफ्ट

  • विदित हो कि लुसी स्पेसक्राफ्ट को 26 अक्टूबर, 2021 को फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से एटलस V रॉकेट से लॉन्च किया गया था।
  • लगभग एक वर्ष की अपनी यात्रा में, लगभग 620,000 किलोमीटर की यात्रा करने के बाद, इसने पृथ्वी और चंद्रमा की आश्चर्यजनक तस्वीरें ली है।
  • 25 मार्च से 27 मार्च के बीच लूसी उपग्रह ने अपने उच्चतम रिज़ॉल्यूशन इमेजर, L’LORRI से बृहस्पति के चार ट्रोजन क्षुद्रग्रहों : यूरीबेट्स, पॉलीमेले, ल्यूकस और ओरस (Eurybates, Polymele, Leucus, and Orus) की तस्वीर ली।

ट्रोजन क्षुद्रग्रह:

  • किसी प्लैनेट के साथ अपनी ऑर्बिट साझा करने वाले क्षुद्रग्रह, लेकिन जो लीडिंग (L4) और ट्रेलिंग (L5) Lagrangian पॉइंट्स पर स्थित हैं, ट्रोजन एस्टेरॉयड के रूप में जाने जाते हैं।
  • हालांकि मंगल और नेपच्यून और यहां तक कि पृथ्वी के ट्रोजन एस्टेरॉयड की भी खोज की गयी है, लेकिन आमतौर पर बृहस्पति के साथ ऑर्बिट साझा करने वाले क्षुद्रग्रहों को ‘ट्रोजन क्षुद्रग्रह ‘ (Trojan asteroid) कहा जाता है।
  • वर्तमान में बृहस्पति से जुड़े 4,800 से अधिक ज्ञात ट्रोजन क्षुद्रग्रह हैं।

स्रोत – इंडियन एक्सप्रेस  

Download Our App

More Current Affairs

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities