कोविड 19 की दवा 2DG (2 Deoxy – D Glucose) के उपयोग की अनुमति

कोविड 19 की दवा 2DG (2 Deoxy – D Glucose) के उपयोग की अनुमति

हाल ही में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India) ने कोविड-19 के इलाज के लिए मुख के माध्यम से खाने/पीने वाली (Oral drug) एक दवा, ‘2-डीजी’ को मंजूरी दे दी है। 2-डीजी या 2-DG का फुल फॉर्म  2-Deoxy–D–Glucose होता है।

2-डीजी दवा को आपातकालीन उपयोग के लिए रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (Defence Research Development Organisation) द्वारा डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज की सहायता से विकसित किया गया है। इस दवा को अगले हफ्ते बाजार में लांच किया जा सकता है।

2-DG दवा

  • कोविड के ऐसे मरीज जो अस्पताल में भर्ती हैं उनमें यह दवा तेजी से रिकवरी सुनिश्चित करती है और नैदानिक ​​परीक्षणों के दौरान यह मरीज को बाहरी माध्यम से दी गई ऑक्सीजन निर्भरता (Supplemental Oxygen Dependence) को कम करेगी।
  • यह कोविड से संक्रमित कोशिकाओं में एकत्रित हो जाती है और वायरल संश्लेषण को बंद कर देती है।
  • दवा पाउच के रूप में आती है, जिसे पानी में घोलकर मुख के माध्यम से पिया जाता है।
  • इस दवा को DRDO के तहत संचालित होने वाली एक प्रयोगशाला ‘इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज’ (INMAS) द्वारा विकसित किया गया है।
  • इस दवा पर कोई पेटेंट अधिकार नहीं है, अर्थात 2-डीजी एक जेनेरिक मॉलिक्यूल है, और इस प्रकार यह आसानी से देश में पर्याप्त मात्रा में निर्मित व उपलब्ध कराई जा सकती है।

ट्यूमर के लिए 2-DG

  • कैंसर की कोशिकाओं में ग्लूकोज अधिक होता है। इस प्रकार, जब 2-डीजी को कैंसर रोगियों में इंजेक्ट किया जाता है, तो यह कैंसर कोशिकाओं के लिए एक अच्छे मार्कर के रूप में कार्य करती है।

स्रोत – पी आई बी

Download Our App

More Current Affairs

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities