‘एम के-III’ हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना में शामिल

Print Friendly, PDF & Email

‘एम के-III’ हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना में शामिल

‘एम के-III’ हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना में शामिल

हाल ही में ,भारतीय नौसेना ने स्वदेशी रूप से निर्मित 3 उन्नत हल्के ‘एम के-III’ हेलीकॉप्टरों को अपने बेड़े में सम्मिलित किया है।

‘एम के-III’हेलीकॉप्टर

  • ‘एम के-III’हेलीकॉप्टर का उपयोग समुद्र में निगरानी और तटीय सुरक्षा के लिये किया जाएगा। इनको ‘हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड’ (HAL) द्वारा निर्मित ने किया है।
  • यह हेलीकॉप्टर आधुनिक निगरानी रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल उपकरणों से लैस हैं, जिससे दिन और रात दोनों समय में समुद्री सीमा में निगरानी गतिविधियों के साथ-साथ लंबी दूरी की तलाशी एवं बचाव अभियान कुशलतापूर्वक संचालित किये जा सकेंगे।
  • विदित हो कि, ‘एम के-III हेलीकॉप्टर’ भारी मशीन गन से भी युक्त हैं। ‘एम के-III’ हेलीकॉप्टरों में ऐसी बहुत सी प्रणालियाँ मौजूद हैं,जो पहले केवल भारतीय नौसेना के भारी एवं मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों में ही पाई जाती थीं।
  • गंभीर रूप से बीमार मरीज़ों को एयरलिफ्ट करने एवं किसी तरह की स्वास्थ्य आपदा से बचने के लिये ‘एम के-III’ हेलीकॉप्टरों में एक पोर्टेबल चिकित्सा गहन देखभाल यूनिट (ICU) भी शामिल की गई है।
  • हेलीकॉप्टरों में कई उन्नत एवियोनिक्स शामिल हैं, जो इसे सही मायने में प्रत्येक मौसम में इस्तेमाल के लिये उपयुक्त बनाता है।

स्रोत: द हिन्दू

Download Our App

MORE CURRENT AFFAIRS

 

Open chat
1
Youth Destination IAS . PCS
To get access
- NCERT Classes
- Current Affairs Magazine
- IAS Booklet
- Complete syllabus analysis
- Demo classes
https://online.youthdestination.in/