‘आईबीऍफ़’ का नाम बदलकर ‘आईबीड़ीऍफ़’ किया गया

Print Friendly, PDF & Email

आईबीऍफ़’ का नाम बदलकर ‘आईबीड़ीऍफ़’ किया गया

आईबीऍफ़’ का नाम बदलकर ‘आईबीड़ीऍफ़’ किया गया

  • हाल ही में डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को कवर करने के लिए प्रसारकों की शीर्ष संस्था, इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (आईबीऍफ़) ने अपने दायरे का विस्तार किया है, एवं इसका नाम बदलकर इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन (आईबीडीऍफ़) कर दिया गया है ।
  • विस्तारित कवरेज ब्रॉडकास्टर्स और ओटीटी (over-the-top) प्लेटफॉर्म को एक छत के नीचे लाएगा। कोविड-19 महामारी के दौरान उनके दर्शकों की संख्या में पर्याप्त उछाल को देखते हुए यह निर्णय लिया गया।.

प्लेटफार्मों को कैसे विनियमित किया जाएगा?

  • विनियमन के लिए, IBDF एक नई पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनाने पर विचार कर रहा है, जो डिजिटल मीडिया के सभी मामलों को संभालेगी।
  • डिजिटल ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए Digital Medic Content Regulatory Council (DMCTC) नामक एक स्व-नियामक निकाय भी स्थापित किया जाएगा।

इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (आईबीऍफ़)

  • आईबीऍफ़ 1999 में स्थापित, टेलीविजन प्रसारकों का एक एकीकृत प्रतिनिधि निकाय है। लगभग 250 भारतीय टेलीविजन चैनल इससे जुड़े हैं। आईबीऍफ़ इंडिया ब्रॉडकास्टिंग इंडस्ट्री के प्रवक्ता के रूप में कार्य करता है। यह सामग्री से संबंधित शिकायतों की जांच करने के लिए 2011 में स्थापित ब्रॉडकास्टिंग कंटेंट कम्प्लेंट काउंसिल (BCCC) का मूल संगठन है।

स्रोत –इंडियन एक्सप्रेस

Download Our App

MORE CURRENT AFFAIRS

 

Open chat
1
Youth Destination IAS . PCS
To get access
- NCERT Classes
- Current Affairs Magazine
- IAS Booklet
- Complete syllabus analysis
- Demo classes
https://online.youthdestination.in/