अजय बंगा विश्व बैंक के 14वें अध्यक्ष चुने गए

‘अजय बंगा’ विश्व बैंक के 14वें अध्यक्ष चुने गए

विश्व बैंक (World Bank) के एक्सेक्यूटिव डायरेक्टर्स ने 3 मई 2023 को भारतीय-अमेरिकी अजय बंगा (Ajay Banga) को 2 जून, 2023 से शुरू होने वाले पांच साल के कार्यकाल के लिए विश्व बैंक के 14वें अध्यक्ष (President of the World Bank) के रूप में चुना।

गौरतलब है कि विश्व बैंक की स्थापना के बाद से एक अमेरिकी नागरिक ही इसकी अध्यक्ष बनता रहा है वहीं अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का नेतृत्व एक यूरोपीय ने किया है।

अजय बंगा (Ajay Banga) के बारे में

  • बंगा, जिनका जन्म भारत में हुआ था और उन्होंने अपना शुरुआती करियर वहीं बिताया, 2007 से अमेरिकी नागरिक हैं। अजय बंगा ने हाल ही में जनरल अटलांटिक में वाईस प्रेजिडेंट के रूप में कार्य किया।
  • पहले, वह लगभग 24,000 कर्मचारियों वाले वैश्विक संगठन मास्टरकार्ड के प्रेजिडेंट और सीईओ थे।
  • उन्हें 2012 में फॉरेन पॉलिसी एसोसिएशन मेडल, 2016 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री पुरस्कार, 2019 में एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर और बिजनेस काउंसिल फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

विश्व बैंक के अध्यक्ष

  • विश्व बैंक के अध्यक्ष का चयन एक खुला, योग्यता-आधारित और पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है, जहां विश्व बैंक के किसी भी सदस्य देश के नागरिक को कार्यकारी निदेशक या गवर्नर द्वारा कार्यकारी निदेशक के माध्यम से प्रस्तावित किया जा सकता है।
  • विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (IBRD) के कार्यकारी निदेशकों के बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं।
  • विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (IDA), अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (IFC), बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (MIGA) के निदेशक मंडल के तथा एडमिनिस्ट्रेटिव कौंसिल ऑफ द इंटरनेशनल फॉर सेटलमेंट ऑफ़ इन्वेस्टमेंट डिस्प्यूट्स (ICSID) के प्रशासनिक परिषद के पदेन अध्यक्ष भी हैं।

स्रोत – वर्ल्ड बैंक  

Download Our App

More Current Affairs

Share with Your Friends

Join Our Whatsapp Group For Daily, Weekly, Monthly Current Affairs Compilations

Related Articles

Youth Destination Facilities